UP Scholarship Status Check : यूपी में इन छात्रों को मिलेगी स्कालरशिप, ऐसे चेक करे अपना स्टेटस

UP Scholarship Status Check Now : Central Government द्वारा बच्चों की शिक्षा को आगे बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें इस बात के लिए प्रेरित करने के लिए कि शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण चीज है ! इसके लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं ! ऐसे में बच्चों को Scholarship दी जाती है ! अब हम बात करेंगे उत्तर प्रदेश राज्य की जहां पर यूपी स्कॉलरशिप योजना ( UP Scholarship Yojana ) चलाई जा रही है ! इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा राज्य के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है !

UP Scholarship Status Check Now

UP Scholarship Status Check Now

UP Scholarship Status Check Now

आपको बता दें कि Uttar Pradesh में समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग हर साल करीब 57 लाख छात्रों को उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति ( Uttar Pradesh Scholarship Status ) बांटता है ! यह यूपी सरकार द्वारा उठाया गया एक बहुत ही मददगार कदम है ! कई बच्चे अपनी आर्थिक स्थिति के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं, लेकिन वे पढ़ना चाहते हैं, बच्चों को कुछ इसी तरह की समस्याओं से बाहर निकालने !

और उन्हें आगे पढ़ने और आगे बढ़ने में मदद करने के लिए, सरकार ने यह यूपी छात्रवृत्ति ( UP Scholarship Scheme ) दी है ! इसी योजना की घोषणा करते हुए उत्तर प्रदेश में बैठी Yogi Government ने एक और बात का ऐलान किया है जिसमें गरीब छात्रों को मुफ्त कोचिंग दी जाएगी ! इस योजना का नाम है- ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ ! इस योजना ( Uttar Pradesh Scholarship Yojana ) के तहत IAS, PCS जैसी परीक्षाओं की तैयारी की जाएगी ! इससे गरीब वर्ग के छात्रों को काफी लाभ मिलेगा !

यूपी छात्रवृत्ति 2023 पात्रता

  • आवेदक Uttar Pradesh का निवासी होना चाहिए !
  • आवेदक का यूपी के किसी भी स्कूल या कॉलेज में दाखिला होना चाहिए !
  • उन्हें प्री-मैट्रिक कक्षा 9-10 श्रेणी के तहत समान छात्रवृत्ति के लिए इस कक्षा में अध्ययन करना आवश्यक है !
  • अब बात करते हैं यूपी स्कॉलरशिप पोस्ट मैट्रिक ( UP Post Matric Scholarship Yojana ) की, छात्रों का 10वीं क्लास में पास होना जरूरी है ! इसके साथ ही 11वीं या 12वीं कक्षा में प्रवेश लेना जरूरी है !
  • यूपी स्कॉलरशिप पोस्ट मैट्रिक ( UP Post Matric Scholarship ) के लिए आवेदकों को 12वीं पास होना चाहिए और राज्य के किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन होना चाहिए !

उद्देश्य

Uttar Pradesh की गरीबी रेखा से नीचे आने वाले छात्रों को सरकार द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है ! इस UP Scholarship को प्रदान करने की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि छात्रों की शिक्षा में कोई बाधा नहीं होनी चाहिए ! छात्रों को सरकार की ओर से यह बहुत बड़ी मदद है ताकि वे अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकें ! इस यूपी स्कॉलरशिप ( UP Scholarship Yojana ) का यही उद्देश्य है ! इस Scholarship के लिए जनरल, ओबीसी, एससी, एसटी आदि सभी आवेदक आवेदन कर सकते हैं !

Advertising
Advertising

आइए बात करते हैं कि इस उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति ( Uttar Pradesh Scholarship Yojana ) को प्राप्त करने के लिए क्या पात्रता होगी ! इसे प्राप्त करने के लिए, आवेदकों का बैंक में अपना खाता होना चाहिए ! जिसके लिए उन्हें आवेदन पत्र के साथ बैंक पासबुक की फोटोकॉपी की हार्डकॉपी संलग्न करनी होगी ! इसके लिए ईमेल आईडी और मोबाइल फोन नंबर भी डालना होगा ! जो भी दस्तावेज ऑनलाइन डाले जाएंगे और जो भी जानकारी होगी, दस्तावेज प्रामाणिक और वास्तविक होना चाहिए !

जानिए आवेदन करने के लिए मुख्य दस्तावेज

दोस्तों अगर आप UP Scholarship Yojana पर आवेदन करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको इसमें शामिल मुख्य दस्तावेजों के बारे में जान लेना चाहिए ! तो हम आपको इस लेख के माध्यम से इसके बारे में बताने जा रहे हैं !

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • छात्र आईडी
  • अर्हक परीक्षा की अंकतालिका
  • इस वर्ष के लिए शुल्क रसीद
  • बैंक विवरण

UP Scholarship Status Check Process

अब हम आपको उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस ( Uttar Pradesh Scholarship Status ) चेक करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से फॉलो करके देख सकते हैं ! सबसे पहले आप यूपी स्कॉलरशिप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं ! दूसरे स्टेप में आपके सामने होमपेज आ जाएगा, अब आपको Scholarship Status के नाम पर दिए गए टैब पर क्लिक करना है ! उसके बाद वांछित आवेदन वर्ष पर क्लिक करें, एक और पेज खुल जाएगा ! इसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि डालकर सर्च बटन पर क्लिक करना है ! जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस ( UP Scholarship Status ) दिखाई देगा !

Rajasthan Old Age Pension Yojana 2023 : बुजुर्गो को हर महीने मिलेगी पेंशन, बस करना होगा ये काम

>