UP Shadi Anudan Scheme : योजना में बेटियों की शादी के लिए दी जाएगी आर्थिक मदद, ऐसे करे आवेदन

UP Shadi Anudan Scheme : जैसा की आप सभी जानते हैं ! कि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने राज्य की जनता के लिए कई तरह की बड़ी यूपी विवाह अनुदान योजना ( Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana ) की शुरूआत की है ! जिनका सीधा लाभ जनता को मिल रहा है ! आज हम आपको योगी सरकार की एक ऐसी ही बड़ी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं ! जिसने रोज्य की बालिकाओं का जीवन सुधारा है ! इस योजना का नाम विवाह अनुदान योजना ( Vivah Anudan Yojana ) है !

UP Shadi Anudan Scheme 

UP Shadi Anudan Scheme 

UP Shadi Anudan Scheme

यह यूपी विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार द्वारा राज्य के गरीब और कमजोर वर्ग की लड़कियों की शादी के लिए आर्थिक रूप से मदद करने के लिए शुरू की गई थी ! यूपी विवाह अनुदान योजना ( Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana ) के तहत गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए राज्य सरकार की ओर से करीब 51,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है ! साथ ही राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक और सामान्य वर्ग के परिवारों की बेटियों को ही योजना के तहत शामिल किया गया है !

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए इस योजना को चला रहे हैं ! उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना (Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana ) विवाह हेतु आवेदन में पुत्री की आयु विवाह की तिथि को 18 वर्ष या उससे अधिक तथा विवाह के समय लड़के की आयु 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए ! इस यूपी विवाह अनुदान योजना ( Vivah Anudan Yojana ) के अंतर्गत एक परिवार की अधिकतम 2 बालिकाओं को अनुदान अनुमन्य होगा !

लाभार्थी के बैंक खाते में दी गई राशि : Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार की शादी अनुदान योजना के तहत लड़कियों की शादी के लिए दी जाने वाली राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है ! इसलिए, इस उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना ( Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana ) के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास अपना खुद का बैंक खाता होना चाहिए !

Advertising
Advertising

Uttar Pradesh सरकार द्वारा दी गई राशि, आवेदन तभी वापस लिया जा सकता है ! जब उसकी बेटी की शादी होने वाली हो ! उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना ( Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana ) के तहत आवेदन शादी के 90 दिन पहले या 90 दिन बाद तक ही स्वीकार्य है ! योजना ( Vivah Anudan Yojana ) के तहत बालिकाओं को अनुदान के साथ चिकित्सा सुविधा भी दी जाती है !

Uttar Pradesh विवाह अनुदान योजना के लिए पात्रता

अगर आप भी एक गरीब और कमजोर परिवार से आते हैं ! अपनी बेटी की शादी के लिए उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार की शादी योजना का लाभ लेना चाहते हैं ! तो आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए ! साथ ही उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना ( Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana ) के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य आदि के लोग पात्र होंगे !

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना ( Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana ) के तहत ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थी की पारिवारिक आय 46,080 रुपये और शहरी क्षेत्रों में लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 56,460 रुपये होनी चाहिए ! विवाह अनुदान योजना ( Vivah Anudan Yojana ) के तहत शादी के समय लड़की की उम्र 18 साल और लड़के की उम्र 21 साल होनी चाहिए !

Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana के लिए दस्तावेज

राज्य सरकार की इस उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना ( Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana ) का लाभ! लेने के लिए आवेदक के पास ये सभी जरूरी दस्तावेज होना जरूरी है !

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक का विवाह प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

UP शादी अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

यदि आप उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के निवासी हैं ! और साथ ही सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग से आते हैं ! और सरकार की उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना ( Vivah Anudan Yojana ) का लाभ लेना चाहते हैं ! तो इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना ( Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana ) प्राप्त करना होगा ! योजना आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !

Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana

आधिकारिक वेबसाइट  पर जाने के बाद पंजीकरण के विकल्प को चुनना होगा ! आप जिस भी जाति से है उस विकल्प पर क्लिक करे ! इसके बाद आपके सामने विवाह अनुदान योजना ( Vivah Anudan Yojana ) का पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा ! इस फॉर्म ( Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana ) में पूछी गयी सभी जानकारी सही सही भरे ! फॉर्म भरने के बाद जरुरी दस्तावेज़ इसके साथ सलंग्न / अटैच / अपलोड कर दें ! जमा किये गए आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट अवश्य लें ! याद रहे इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के नागरिको को ही मिलेगा !

यह भी देखे :- PM Kisan November Update : लाखों किसानों के स्टेटस हटे, तुरंत चेक करें अपना स्टेटस