Vidhwa Pension Yojana Amount : बड़ा ऐलान विधवा पेंशन राशि हुई डबल, अब मिलेगा 3000 पेंशन

Vidhwa Pension Yojana Amount : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) विधवा पेंशन पाने वाली महिलाओ के लिए खुशखबरी है ! दरअसल देश में आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए राज्य और केंद्र सरकार के द्वारा पेंशन योजना शुरू की थी ! अन्य योजनाओ की तरह ये भी एक सरकारी पेंशन योजना (Pension Yojana) है ! इस योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा कमजोर वर्ग की महिलाओ को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए हर महीने पेंशन दी जाती है ! फिलहाल अब सरकार ने पेंशन ( UP Vidhwa Pension Yojana  ) की राशि दोगुनी कर दी है !

Vidhwa Pension Yojana Amount

Vidhwa Pension Yojana Amount

Vidhwa Pension Yojana Amount

दरअसल केंद्र सरकार की तरह उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार भी विधवा महिलाओं की राशि को दोगुनी यूपी विधवा पेंशन योजना ( UP Vidhwa Pension Yojana )कर दी है ! अब आपको हर महीने मिलने वाली पेंशन की राशि में 500 से 1000 रुपये ज्यादा मिलेंगे ! बताते चले की महिलाओ के अकाउंट में ये राशि कभी कभी 3 महीनो में दी जाती है ! ऐसे में ये राशि 3 महीने में 3000 तक पहुंच जाती है !

Uttar Pradesh सरकार ने बढ़ाई पेंशन

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने अब विधवा महिलाओं के लिए अपना खजाना खोल दिया है ! योगी सरकार ने दिव्यांग, वृद्ध और विधवा महिलाओं को पेंशन का भुगतान दोगुना कर दिया है ! यूपी विधवा पेंशन योजना (UP Vidhwa Pension Yojana) में अब आपको हर महीने 500 से 1000 रुपये अधिक मिलेंगे !

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में महिलाओं को पहले यूपी विधवा पेंशन योजना (UP Vidhwa Pension Yojana) के तहत 500 रुपये की पेंशन दी जाती थी, लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने इसे बढ़ा दिया ! अब महिलाओं को पांच सौ रुपये की जगह एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है !

विधवा पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

इस यूपी विधवा पेंशन योजना ( UP Vidhwa Pension Yojana ) का लाभ लेने के लिए आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो ! इसके अलावा किसी भी बैंक में खाता होना चाहिए ! इसके अलावा आय प्रमाण पत्र भी आवश्यक है ! वहीं, पति का मृत्यु प्रमाण पत्र और आधार कार्ड नंबर के ! अलावा उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) का निवास प्रमाण पत्र होना भी जरूरी है !

Uttar Pradesh Vidhwa Pension Yojana

  • किसी भी उम्र की विधवा महिला अब इसके लिए आवेदन कर सकती है !
  •  योगी आदित्यनाथ सरकार ने पेंशन पाने वाली महिलाओं की सीमा को हटा दिया है ! किसी भी उम्र की विधवा महिला इस पेंशन योजना में आवेदन कर सकती है !
  •  आवेदक महिला के पास उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) का निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है !
  •  अगर आवेदक महिला ने पति की मृत्यु के बाद दूसरी शादी कर लेती है तो वो इस योजना के योग्य नहीं मानी जाएगी !
  •  आवेदक महिला के बच्चे बालिग ना हों अगर वो बालिग हैं भी तो भरण-पोषण करने में समर्थ न हो !

Vidhwa Pension Yojana ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

विवाहित पेंशन स्कीम का फॉर्म भरने के बाद, चेकबॉक्स पर क्लिक करें ! कैप्चा कोड दर्ज करें और फिर “सेव” पर क्लिक करें ! पत्र सहेजा जाता है, और भविष्य में उपयोग के लिए पंजीकरण संख्या बनाने के लिए पंजीकरण संख्या बनाई जाती है ! यूपी विधवा पेंशन योजना ( UP Vidhwa Pension Yojana ) आवेदन पत्र को अच्छी तरह से जांच लें ! और “फाइनल सबमिट” विकल्प पर क्लिक करने से पहले रास्ता देखें ! भरे हुए आवेदन का प्रिंटआउट लें और एक महीने के ! भीतर उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) डीपीओ/डीएसडब्ल्यूओ/डीएचडब्ल्यूओ के कार्यालयों में जमा करें ।

NPS में मिलेगा दोगुना से ज्यादा मुनाफा, ऐसे करें निवेश, सैलरी पर लगेगा टैक्स जीरो

EPFO Big Update : EPFO ​​ने अपने सदस्यों को दी अहम खबर ये सुनकर आप भी खुश हो जायेंगे

LIC की गदर पॉलिसी, मात्र 45 रुपये के निवेश पर मिल रही 24 लाख की रकम, जानें डिटेल

Post Office स्कीम से होंगे मालामाल, सिर्फ इतने दिनों के निवेश पर मिलेंगी दोगुनी रकम, जानें डिटेल