Vidhwa Pension Yojana Update : विधवा पेंशन रु4500 हर महीने, ऑनलाइन आवेदन

Vidhwa Pension Yojana Update : विधवा पेंशन योजना ( Vidhwa Pension Yojana ) सरकार द्वारा समाज कल्याण विभाग के माध्यम से कई सारी समाज कल्याण की योजनाएं चलाई जाती है ! उन्हीं में से एक है Vidhwa Pension/ Widow Pension Scheme. राज्य की ऐसी सभी महिलाएं जो विधवा हो चुकी हैं उन्हें सरकार द्वारा हर महीने Pension दी जाती है ! आपको बता दें कि सरकार Vidhwa Pension Yojana के अतिरिक्त दिव्यांग जनों को भी पेंशन देती है, साथ ही निराश्रित महिलाओं को भी राज्य सरकार द्वारा हर महीने पेंशन की राशि (Vidhwa Pension Monthly Pension Amount) दी जाती है।

Vidhwa Pension Yojana Update

Vidhwa Pension Yojana Update

Vidhwa Pension Yojana Update

यह विधवा पेंशन योजना ( Vidhwa Pension Yojana ) सरकार इसलिए देती है ताकि यह लोग मुख्यधारा के साथ रहकर अपना निर्वहन कर सके ! इस पैसे का उपयोग करके अपनी स्वास्थ्य संबंधित तथा अन्य दूसरे प्रकार के खर्चों का वहन करने के लिए उन्हें सक्षम बनाना सरकार का उद्देश्य है ! अगर आपको भी सरकार द्वारा Vidhwa Pension के अंतर्गत हर महीने पेंशन की राशि प्राप्त होती है ! तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है ! सरकार ने हाल ही में Vidhwa Pension Yojana के अंतर्गत मिलने वाली पेंशन ( Pension ) के संबंध में एक नया बड़ा ऐलान किया है ! इसकी पूरी चर्चा हम आज के इस भाग में करेंगे, इसलिए आप यह लेख पूरा पढ़ें।

Widow Pension Scheme विधवा पेंशन रु4500 हर महीने

यह विधवा पेंशन योजना ( Vidhwa Pension Yojana ) समाज कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित कराई जाती है. इसके अंतर्गत उन सभी महिलाओं को लाभ मिलता है जिनकी आयु 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच है. ऐसी महिलाएं जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है और उनके पति का देहांत हो गया है वह सभी महिलाएं राज्य सरकार द्वारा जारी कर दी गई विधवा पेंशन ( Pension ) योजना के अंतर्गत लाभान्वित हो सकती हैं।

हर महीने ₹1400 मिलते थे

इस विधवा पेंशन योजना ( Widow Pension Scheme ) के अंतर्गत सरकार दिव्यांग जनों को, विधवा महिलाओं को तथा निराश्रित महिलाओं को हर महीने ₹1400 की राशि पेंशन के रूप में बैंक खाते में ट्रांसफर कर रही थी. लेकिन अब सरकार ने इस राशि के अंतर्गत बढ़ोतरी कर दी है ! आपको बता दें कि सभी लाभान्वित महिलाओं को अब से ₹1400 की जगह ₹1500 की पेंशन ( Pension ) राशि दी जाएगी ! यह राशि सभी महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर होने वाली है. इसकी सूचना समाज कल्याण विभाग द्वारा दी गई है।

₹4500 की राशि सभी लाभार्थियों को प्राप्त होगी

विभाग के अंतर्गत काम करने वाले अधिकारियों ने बताया है कि सरकार द्वारा महिलाओं को दी जाने वाली पेंशन की राशि को ₹1400 से बढ़ाकर ₹1500 कर दिया गया है ! Widow Pension Scheme यह राशि सभी लाभांवित महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी. दरअसल सरकार जिले के एक लाख से अधिक लाभार्थियों के बैंक खाते में अगले 3 महीने की पेंशन की राशि डायरेक्ट ट्रांसफर करेगी।

Widow Pension Scheme में ऐसे करें आवेदन

विधवा पेंशन योजना ( Vidhwa Pension Yojana ) अगर आप एक विधवा महिला है या किसी ऐसी विधवा महिला को जानते हैं जिसे इस पेंशन ( Pension ) की आवश्यकता है तो आप ऑनलाइन माध्यम से उसका पंजीकरण समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर करवा सकते हैं ! पंजीकरण के पश्चात अधिकारियों द्वारा महिला का सत्यापन किया जाएगा।

सत्यापन पूरा होते ही महिला के बैंक खाते में पेंशन ( Pension ) की रकम हर महीने पहुंचने शुरू हो जाएगी ! लाभार्थी अपना नाम समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं ! जिन लाभार्थियों का नाम विधवा पेंशन योजना की सूची के अंतर्गत लिखा हुआ है ! उनके बैंक खाते में इस विधवा पेंशन योजना ( Vidhwa Pension Yojana ) के अंतर्गत संबंधित राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Bijli Bill Mafi Yojana List : सभी लोगो का बिजली बिल माफ़, लिस्ट में नाम चेक करें

Ration Card State List : सभी राज्यों की राशन कार्ड की लिस्ट जारी, चेक करें अपना नाम

Bank FD New Interest Rate : बड़ी खबर इस सरकारी बैंक ने बढ़ाया FD पर ब्याज, यहां देखें नई दरें