What is Vishwakarma Yojana : PM विश्वकर्मा योजना को कैबिनेट से मंजूरी, इन्हें मिलेगा सस्ते में लोन

What is Vishwakarma Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान के एक दिन बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को पीएम विश्वकर्मा योजना ( PM Vishwakarma Yojana ) को मंजूरी प्रदान कर दी ! इस योजना के तहत पांच साल में 13 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे ! योजना का उद्देश्य स्किल वाले काम में लगे कामगारों को सस्ते ब्याज पर कर्ज ( Loan ) मुहैया कराना है !

What is Vishwakarma Yojana

What is <yoastmark class=

प्रधानमंत्री मोदी ने इस पीएम विश्वकर्मा योजना ( PM Vishwakarma Yojana ) का ऐलान मंगलवार 15 अगस्त को किया था ! वह स्वतंत्रता दिवस के मौके पर झंडा फहराने के बाद लालकिले से देश को संबोधित कर रहे थे ! उसी दौरान पीएम मोदी ने किया था कि कौशल से संबंधित कामों में लगे कामगारों को बढ़ावा देने के लिए विश्वकर्मा जयंती के मौके पर विश्वकर्मा योजना ( Loan ) की शुरुआत की जाएगी !

इतनी रकम होगी खर्च

स्वतंत्रता दिवस के अगले दिन यानी बुधवार 16 अगस्त को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई ! पीएम मोदी की अध्यक्षता मं हुई ! मंत्रिमंडल की बैठक में पीएम विश्वकर्मा योजना ( PM Vishwakarma Yojana ) को मंजूरी दी गई ! केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बैठक के बाद योजना को मंजूरी मिलने की जानकारी दी ! उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम विश्वकर्मा योजना ( Loan ) को मंजूरी प्रदान कर दी है ! जिस पर 13 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा !

30 लाख कारीगरों को होगा फायदा

उन्होंने कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना ( PM Vishwakarma Yojana ) के तहत वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2027-28 के बीच पांच सालों में 13 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे ! इसकी शुरुआत विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर 17 सितंबर से होगी ! इसके तहत वैसे कामगारों को लाभ मिलेगा ! जो कौशल से जुड़े कामों में जुटे हुए हैं ! और जहां आज भी गुरु-शिष्य की परंपरा चल रही है ! मंत्री ने कहा कि इस Loan योजना से 30 लाख पारंपरिक कारीगरों को लाभ होगा !

इन लोगों को मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार की इस पीएम विश्वकर्मा योजना ( PM Vishwakarma Yojana ) से लाभ पाने वाले संभावित कारीगरों में लोहार, कुम्हार, राज मिस्त्री, धोबी, फूलों का काम करने वाले, मछली का जाल बुनने वाले, ताला-चाबी बनाने वाले, मूर्तिकार आदि को गिना जा रहा है ! केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था में इन लोगों का काफी महत्वपूर्ण योगदान है ! इसी कारण केंद्र सरकार ने उन्हें ध्यान में रखते हुए ! इस Loan योजना की शुरुआत की है !

कौशल विकास के लिए कोर्स

पीएम विश्वकर्मा योजना ( PM Vishwakarma Yojana ) के तहत इन बातों पर ध्यान दिया जाएगा ! कि किस तरह से अधिक कौशल का विकास हो और पारंपरिक कामगारों को नए प्रकार के उपकरणों व डिजाइन की जानकारी मिले ! इस Loan योजना के तहत पारंपरिक कामगारों को आधुनिक उपकरणों की खरीद में भी मदद की जाएगी !

What is Vishwakarma Yojana

पीएम विश्वकर्मा योजना ( PM Vishwakarma Yojana ) के तहत दो तरह के – बेसिक और एडवांस- कौशल विकास कोर्स कराए जाएंगे ! कोर्स करने वाले कामगारों को सरकार की ओर से स्टाइपेंड दिया जाएगा ! स्टाइपेंड रोजाना 500 रुपये के हिसाब से Loan मिलेगा !

PM Vishwakarma Yojana

पीएम विश्वकर्मा योजना के पहले चरण में एक लाख रुपये का तक कर्ज दिया जाएगा ! जिस पर ब्याज की दर ज्यादा से ज्यादा 5 फीसदी होगी ! उसके बाद दूसरे चरण में पात्र कामगारों को 2-2 लाख रुपये का रियायती कर्ज ( Loan ) मिलेगा ! योजना के तहत कारीगरों, शिल्पकारों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र दिया जायेगा ! आधुनिक उपकरण खरीदने के लिए 15 हजार रुपये की मदद दी जाएगी ! इस तरह आप इस पीएम विश्वकर्मा योजना ( PM Vishwakarma Yojana ) का लाभ उठा सकते है !

यह भी जाने :- 

PM Kisan 15वीं किस्त जारी होने से पहले करा ले ये काम वरना नहीं आयंगे खाते में पैसे जाने यहाँ